CTET 2018 का एडमिट कार्ड जल्द होगा जारी, 9 दिसंबर को होगी परीक्षा - Government Jobs, Sarkari Naukri, Sarkari Result, Admissions, Rojgar, Exams Alerts.

RECENT

GOVT JOBS | सरकारी नौकरी

Friday, November 16, 2018

CTET 2018 का एडमिट कार्ड जल्द होगा जारी, 9 दिसंबर को होगी परीक्षा

सेंट्रल बोर्ड ऑफ एजुकेशन जल्द ही सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट CTET 2018 के लिए एडमिट कार्ड जारी करने वाला है. बोर्ड के अनुसार इस परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड अगले हफ्ते जारी हो सकते हैं. फिलहाल अभी एडमिट कार्ड को लेकर आधिकारिक तौर पर कोई नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है. बता दें, इस परीक्षा का आयोजन 9 दिसंबर को दिया जाएगा. यह परीक्षा देश भर में 92 शहरों में 20 भाषा में आयोजित की जाएगी.
CTET 2018 का एडमिट कार्ड डाउनलोड ऐसे करें
सबसे पहले CTET की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाएं.
Admit Card' लिंक पर क्लिक करें.
CTET Admit Card' पर क्लिक करें.
मांगी गई जानकारी भरें.
एडमिट कार्ड डाउनलोड करें और प्रिंटआउट लेना न भूलें
परीक्षा का पैटर्न
परीक्षा में ऑब्जेक्टिव टाइप के सवाल पूछे जाएंगे. वहीं ये परीक्षा 20 भाषाओं में होगी. उम्मीदवार 22 भाषाओं में से अपने पसंद की किसी एक भाषा में परीक्षा दे सकेंगे. इन भाषाओं में अंग्रेजी, हिंदी, असमी, बांग्ला, गारो, गुजराती, कन्नड़, खासी, मलयालम, मणिपुरी, मराठी, मिजो, नेपाली, उड़िया, पंजाबी, संस्कृत, तमिल, तेलुगू, तिब्बती और उर्दू शामिल है.
सीटेट की परीक्षा में 2 पेपर होंगे. पहला पेपर कक्षा 1 से 5 के लिए आवेदन करने वालों और दूसरा पेपर कक्षा 6 से 8 के लिए आवेदन करने वालों के लिए होगा. साथ ही पेपर के आधार पर ही फीस का भुगतान करना होगा.

No comments:

Post a Comment