(यूपीएससी) संघ लोक सेवा आयोग ने फॉर्म भर चुके उम्मीदवारों को आवेदन वापस लेने की अनुमति दी - Government Jobs, Sarkari Naukri, Sarkari Result, Admissions, Rojgar, Exams Alerts.

RECENT

GOVT JOBS | सरकारी नौकरी

Tuesday, October 2, 2018

(यूपीएससी) संघ लोक सेवा आयोग ने फॉर्म भर चुके उम्मीदवारों को आवेदन वापस लेने की अनुमति दी

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने फॉर्म भर चुके उम्मीदवारों को आवेदन वापस लेने की अनुमति दे दी है। नई व्यवस्था इंजीनियरिंग सेवा परीक्षा (ईएसई) 2019 से लागू होगी। यूपीएससी के चेयरमैन अरविंद सक्सेना ने सोमवार को बताया कि हर साल आने वाले दस लाख से ज्यादा आवेदनों में से बमुश्किल 50 फीसदी उम्मीदवार ही प्रारंभिक लिखित परीक्षा देते थे। इसे देखते हुए हमने यह फैसला किया है। हमारा मानना है कि अगर हम वास्तविक और गंभीर उम्मीदवारों के साथ काम करने में सक्षम हैं तो हम उन्हें बेहतर सुविधाएं दे सकते हैं।
नाम वापस लेने के ये करना होगा उम्मीदवारों को आवेदन की जानकारी यूपीएससी को देनी होगी। इसके बाद उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ई मेल पर अलग-अलग वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) भेजा जाएगा। आवेदन सफलतापूर्वक वापस लेने के बाद आवेदक के मोबाइल और ई मेल पर कन्फर्मेशन मैसेज भेजा जाएगा।
गौरतलब है कि यूपीएससी देश में प्रशासनिक सेवाओं के साथ अन्य परीक्षाएं भी कराता है। इसके तहत विशेष भर्ती की परीक्षाएं भी आयोजित की जाती हैं। सेना के लिए एनडीए और सीडीएस की परीक्षाएं भी यूपीएससी कराता है। पहले कैंडिडेट्स के पास फॉर्म भरने के बाद इसे वापस लेने का विकल्प नहीं था।

No comments:

Post a Comment