CBSE ने जारी किए 10 और 12 बोर्ड एग्जाम के सैंपल पेपर्स, डाउनलोड करके करें आगे की तैयारी - Government Jobs, Sarkari Naukri, Sarkari Result, Admissions, Rojgar, Exams Alerts.

RECENT

GOVT JOBS | सरकारी नौकरी

Saturday, October 27, 2018

CBSE ने जारी किए 10 और 12 बोर्ड एग्जाम के सैंपल पेपर्स, डाउनलोड करके करें आगे की तैयारी

CBSE ने 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा के परीक्षार्थियों के लिए सैंपर पेपर जारी किए हैं. इसके जरिए परीक्षार्थी परीक्षा पैटर्न आदि की जानकारी ले सकेंगे. बोर्ड ने इस बार पहले ही अपनी वेबसाइट पर पिछले बोर्ड की परीक्षाओं के पेपर अपलोड कर दिए हैं |
परीक्षार्थी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पेपर पैटर्न देख सकते हैं और इन पेपर को डाउनलोड कर सकते हैं. इसमें अलग-अलग सब्जेक्ट की लिस्ट भी अपलोड की गई है. साथ ही बोर्ड ने परीक्षार्थियों के लिए मार्किंग स्कीम भी जारी की है. नई स्कीम के अनुसार इस बार बोर्ड एग्जाम में 10वीं और 12वीं दोनों क्लासेस के स्टूडेंट्स के लिए पेपर में इंटरनल च्वाइस वाले सवाल बढ़ा दिए गए हैं.
कब होगी परीक्षा
हालांकि अभी तक बोर्ड परीक्षा की तारीखों का घोषणा नहीं की गई है. इस बार भी परीक्षाएं फरवरी के आखिरी सप्ताह या मार्च के पहले सप्ताह से शुरू हो सकती हैं. सैंपर पेपर जारी होने से पैटर्न पर आधारित तैयारी के लिए करीब एक महीने से ज्यादा समय मिल जाएगा. इससे स्टूडेंट्स के प्री बोर्ड एग्जाम की अच्छी तैयारी हो सकेगी.
कैसे करें डाउनलोड
- सबसे पहले बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर जाएं |
- उसके बाद Examinations सेक्शन में जाएं और इसमें Examination releted materials पर क्लिक करें |
- जहां सैंपल पेपर्स से जुड़े लिंक पर करें |
- उसके बाद सब्जेक्ट का चयन कर पेपर देख लें |

No comments:

Post a Comment