अब फोर्ब्स की लिस्ट में है नाम ,IIT की तैयारी छोड़ किया ये काम, - Government Jobs, Sarkari Naukri, Sarkari Result, Admissions, Rojgar, Exams Alerts.

RECENT

GOVT JOBS | सरकारी नौकरी

Wednesday, September 26, 2018

अब फोर्ब्स की लिस्ट में है नाम ,IIT की तैयारी छोड़ किया ये काम,

फोर्ब्स इंडिया ने टायकूंस ऑफ टुमारो की लिस्ट जारी कर दी है. इस लिस्ट में ऑयो रूम्स के फाउंडर के फाउंडर रितेश अग्रवाल का नाम भी शामिल है. उन्होंने महज 24 साल की उम्र में ही करोड़ों की कंपनी खड़ी कर दी. ऐसे में जानते हैं रितेश ने कैसे इस कंपनी को शुरू किया और आज वे किस मुकाम पर हैं--
दरअसल रितेश के माता-पिता दरअसल चाहते थे कि वो आईआईटी में दाखिला ले और इंजीनियर बनें. रितेश भी कोटा, राजस्‍थान में रह कर आईआईटी एंट्रेस एग्‍जाम की ही तैयारियों में जुटे थे. लेकिन बाद में उन्‍होंने दिल्‍ली के इंडियन स्‍कूल ऑफ बिजनेस एंड फाइनेंस में एडमिशन लिया था लेकिन अपनी कंपनी शुरू करने के लिए कोर्स को बीच में ही छोड़ दिय
हालांकि अपने आइडियाज और वीजन को पूरा होता देखने के लिए रितेश इंतजार नहीं करना चाहते थे. उन्‍होंने IIT की तैयारी छोड़कर अपने बिजनेस की तैयारी शुरू कर दी. 19 साल के रितेश अग्रवाल महीनों घूमते और बजट होटल में रुकते, ताकि वहां की तमाम चीजों के बारे में जान सकें. अपने अनुभव के बल पर रितेश ने अपने पहले स्‍टार्ट-अप यात्रा की शुरुआत की.
रितेश ने एक वेबसाइट तैयार की, जहां वो सस्‍ते और किफायती होटल्‍स के बारे में जानकारी देते थे. इस वेबसाइट का नाम रखा 'ओरावल'. कुछ दिनों तक वेबसाइट चलाने के बाद रितेश को लगा कि लोग शायद नाम के चलते वेबसाइट को समझ नहीं पा रहे हैं. इसलिए उन्‍होंने साल 2013 में उसका नाम बदल कर OYO Rooms कर दिया.

No comments:

Post a Comment