Bill Gates की इन बातो का ध्यान रख आप भी बन सकते है बड़े - Government Jobs, Sarkari Naukri, Sarkari Result, Admissions, Rojgar, Exams Alerts.

RECENT

GOVT JOBS | सरकारी नौकरी

Wednesday, January 30, 2019

Bill Gates की इन बातो का ध्यान रख आप भी बन सकते है बड़े

Bill Gates की इन बातो का ध्यान रख आप भी बन सकते है बड़े(Bill Gates can become the focus of these things, you too big)
शिष्य उस खेत के नजदीक पहुँचा। तो उसने देखा की वहा खाली पड़े खेत अब फलों के बगीचों में बदल चुके थे। शिष्य ने सोचा की वह भैंस के मरने के बाद आदमी सब कुछ बेचकर चला गया होगा। यह सोचकर वह वापस लौटने लगा। तभी उसने उस आदमी को देखा। वह उसके पास जाकर बोला – शायद आपने मुझे पहचाना नहीं। सालो पहले मैं अपने गुरु के साथ आपसे मिला था। हाँ मुझे याद है। कैसे भूल सकता हूँ, उस दिन को। तुम लोग तो बिना बताये ही चले गए थे। उस रात न जाने कैसे हमारी भैंस चट्टान से गिरकर मर गयी। उस शिष्य ने पूछा – उसके बाद आपने क्या किया। उस आदमी ने बताया की पहले तो हमारी समझ में नहीं आया की क्या करे। लेकिन जीने के लिए कुछ तो करना ही था। पहले तो मैं जंगल से लकड़ियाँ काटकर उन्हें बाजार में बचने लगा। उससे कुछ पैसे मिले तो मैंने बीज खरीद कर खेतो में बो दिये। उस साल हमरी फसल भी अच्छी हो गयी। उससे जो पैसे मिले उन्हें मैंने फलों के बगीचे लगाने में इस्तेमाल किया। यह काम बहुत ही अच्छा चल रहा है। और इस समय मैं फलों का सबसे बड़ा व्यापारी हूँ। मैं कभी कभी सोचता हूँ की यह सब कुछ ना हुआ होता अगर उस रात भैंस की मौत ना हुई होती।शिष्य ने उससे पूछा – यह काम आप पहले भी तो कर सकते थे। उस आदमी ने कहा – हाँ मैं कर सकता था। लेकिन मेरी जिंदगी बिना मेहनत के ही चल रही थी। मुझे कभी लगा ही नहीं की मैं इतना कुछ कर सकता हूँ।
इस Motivational Story से मैं आपको ये समझाना चाहता हूँ की क्या आपके जीवन में भी तो कोई ऐसी भैंस नहीं है। जो आपको बड़ा बनने से रोक रही है। अगर ऐसा है तो उसे आज ही छोड़ दो। 
आप जरूर सोच रहे होंगे की ये सब कहना आसान है लेकिन करना नहीं। अगर आपके पास कोई ऐसी चीज़ है जो आपको बड़ा होने से रोक रही है तो उसे आज ही छोड़ दो.
हाँ यह करना बहुत ही मुश्किल है। लेकिन असंभव नहीं है। ऐसे बहुत से लोग है। जिन्होंने इस असंभव को संभव कर दिखाया है। अब आपको फैसला करना है की आप एक आम जिंदगी जीना चाहते है या फिर अपनी जिंदगी में कुछ अच्छा और बड़ा करना चाहते है।

No comments:

Post a Comment