26.9.18

4 साल के बच्चे की मां हैं सेकंड यूपीएससी टॉपर अनु कुमारी

2017 का रिजल्ट शुक्रवार को घोषित कर दिया गया। सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक मानी जानी वाले यूपीएससी की परीक्षा में सोनीपत की अनु कुमारी ने दूसरा स्थान हासिल करके यहां का नाम रोशन किया है। हमारे समाज में यह धारणा है कि शादी के बाद लड़की की जिंदगी अपनी गृहस्थी तक ही सीमित हो जाती है और उसका करियर नाम मात्र का बचता है। लेकिन चार साल के बच्चे की मां होने के बाद भी इस मुकाम को हासिल करके अनु ने इन बातों को झूठा साबित कर दिया है। 
31 साल की अनु की एक बिजनसमैन से शादी हुई है। चार साल पहले वह एक बेटे की मां भी बनीं। अनु ने दिल्ली विश्वविद्यालय के हिन्दू कॉलेज से फिजिक्स में ग्रैजुएशन किया है। इसके बाद उन्होंने आईएमटी नागपुर से एमबीए किया और कुछ दिन गुरुग्राम में एक कंपनी में नौकरी भी की। हालांकि, उनका लक्ष्य सिविल सेवा में जाना था इसलिए उन्होंने नौकरी छोड़कर उसकी तैयारी शुरू कर दी। यूपीएससी की तैयारी करने के लिये अनु ने अपने बेटे को डेढ़ साल तक खुद से दूर अपने माता-पिता के पास भेज दिया था। समाज के लिये कुछ कर गुजरने का जुनून लेकर पढ़ाई करने वाली अनु खुद पुरखास गांव में अपनी मौसी के पास रहीं।
ये हैं सिविल सर्विसेज परीक्षा के 4 टॉपर्स, ऐसे पाया मुकाम
अनु ने कहा कि यह एक सपने जैसा है। इसके लिए वह दिन में 10 से 12 घंटे पढ़ाई करती थीं। इस सफलता से वह बेहद खुश हैं। अनु ने टाइम्स ऑफ इंडिया से बातचीत में कहा कि आईएएस बनकर वह समाज ने महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए काम करना चाहती हैं।
शुक्रवार को रिजल्ट की घोषणा होने के बाद से ही अनु के पास बधाईयों का तांता लगा है। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने भी ट्वीट करके उन्हें बधाई दी।
हरियाणा की बेटी अनु कुमारी को संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा में दूसरा स्थान प्राप्त करने पर हार्दिक शुभकामनाएं। आशा करता हूँ कि आपसे प्रेरणा लेकर प्रदेश की बेटियाँ निरंतर उच्च लक्ष्य प्राप्त करने को प्रेरित होंगी।
अनु की यह सफलता सबके लिए प्रेरणा है। खासकर, वे गृहणियां जो अपने जो अपने करियर को लेकर समर्पित हैं जरूर अनु की सफलता से उत्साहित होंगी।
शुक्रवार देर शाम परीक्षा के परिणामों की घोषणा की गई। हैदराबाद के अनुदीप डुरीशेट्टी इस बार के टॉपर हैं। अनु कुमारी दूसरे स्थान पर हैं और तीसरे नंबर पर सिरसा के सचिन गुप्ता हैं। बिहार के अतुल ने चौथा स्थान हासिल किया है।

SHARE THIS

0 Comment to " 4 साल के बच्चे की मां हैं सेकंड यूपीएससी टॉपर अनु कुमारी"

Post a Comment

GOOGLE